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मृत्यु अंतिम सत्य | MRITYU ANTIM SATYA | DEATH FINAL TRUTH | SARAL VICHAR


मृत्यु अंतिम सत्य

मृत्यु अंतिम सत्य | DEATH FINAL TRUTH - www.saralvichar.in

हमारा यह जीवन क्षणभंगुर कहलाता है। जीवन की स्थिति बिल्कुल ऐसी ही है जैसे पेड़ों पर लगे पत्ते टूट कर बिखर जाएं तो वापिस डाली पर नहीं लगते। नदी का पानी जो आगे बह जाए वापिस नहीं आता। प्रभात में पत्तों पर फैली हुई ओस की बूंद थोड़ी देर के लिए तो दिखाई देती है कुछ क्षणों के बाद न जाने कहां विलीन हो जाती है। इस दुनिया में न जाने कितने कितने लोग आते हैं। अपनी-अपनी बोलियाँ बोलते हैं। अपना-अपना कर्म करते हैं और फिर इस संसार से ऐसे विदाई लेते हैं कि जाने वाले का निशान भी नहीं दिखाई देता है कि जाने वाला गया कहां गया।

हम सब जानते हैं कि जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है लेकिन आश्चर्य जनक बात यह है कि इस चीज को जानने के बाद भी हम मानने को तैयार नहीं होते । दूसरों को समझा रहे होते हैं। स्वयं के लिए तो हम यही सोचते हैं अभी तो दुनिया में रहना है हम अभी जाएंगे नहीं। जबकि एक ठोकर या झटका लगे तो यह शरीर रूपी महल एक झटके में टूटकर बिखर जाता है। एक सरोवर के रक्षक ने युधष्ठिर से पूछा कि बताओ दुनिया का आश्चर्य क्या है? युधिष्टर ने कहा कि लोगों को पता है कि मौत सबको आएगी। वे अपने रिश्तेदारों को शम्शान में ले जाते हैं पर यही सोचते हैं कि जिसने जाना था वह चला गया, हम तो यहीं रहेंगे।

हमारे भारत में एक प्रथा है कि लोग अर्थी ले जाते समय अर्थी को आगे रखते हैं। लोग पीछे- पीछे चलते हैं। बोला जाता है राम नाम सत्य है। बाकि कुछ भी सत्य नहीं।

लेकिन कैसी विचित्र परंपरा है हमारे देश में। जब किसी दूल्हे को घोड़ी पर बिठा कर विवाह के लिए ले जाते हैं तब दूल्हा पीछे चलता है । लोग आगे- आगे चलते हैं ।

अर्थी को आगे और दूल्हे को पीछे इस बात से ये समझाते हैं कि तेरी गृहस्थी में भी ऐसा ही होगा। सबसे आगे बैंड-बाजे बज रहे हैं । कोई मोटा स्वर, कोई पतला, कोई तीखा पर सभी एक ही Tune में बोलते हैं, इसलिए संगीत बनता है। तेरे घर में भी संगीत और खुशियाँ तब बनेंगी जब सारे एकता में बोलेंगे और प्रेम की बोली बोलेंगे। दूल्हे को समझाया जाता है बुजुर्गों को आगे रखना । बारात में भी बुजुर्ग पगड़ी बांधे आगे-आगे चलते हैं। ये संदेश होता है कि तू कितना भी पढ़ा-लिखा हो, बुजुर्गों ने जिंदगी की किताब पढ़ी है। इन्हें आगे रखना खुद पीछे चलना।

अर्थी आगे चलती है लोग पीछे चलते हैं इसका मतलब कि इंसान तूने कितना भी कमाया है सब यहीं छूट जाएगा, यहीं रह जाएगा। कुछ भी साथ जाने वाला नहीं। अगर इस घड़ी को इंसान याद कर ले तो कभी गुनाह नहीं करेगा। जिस आदमी को आगे जाना होता है वह Train में किसी से झगड़ा नहीं करेगा। सोचता है थोड़ी देर में तो उतर ही जाना है।

लेकिन जो सोचता है कि नहीं मैं तो यहीं पर रहूंगा तो वो रुमाल रख जमीन पर कब्जा करने की कोशिश करता है। सारी दुनिया यही तो कर रही है। सोचिए तो सही कितने लोग आए इस दुनिया में, कितने लोग चले गए।

एक वैज्ञानिक ने हिसाब लगाया तो कहा कि दुनिया के किसी भी कोने में तुम बैठे हुए हो उस जमीन के नीचे दस आदमियों की राख दबी हुई है। ग्यारवें तुम हो। बारहवाँ तुम्हारे ऊपर बैठने के लिए वहाँ से चल चुका है। कितनी देर में पहुंचेगा ये बात अलग है।

अग्नि पुराण में भी एक बात कही और कमाल की है, वहाँ ये कहा गया कि धरती कब रोती है और कब हंसती है और हवा कब हंसती है तो समझाया गया हवा हंसती है जब इंसान घमंड में चूर होकर हवा में उड़ता है और कहता है मैं बहुत बड़ा हो गया । आज मेरी बात मानी जाती है। सब मेरे सामने झुकते हैं। जब गुरुर में होता है उस समय हवा हंसती है और कहती है तेरा गुरुर टिक नहीं पाएगा दुःख की एक सुई चुभेगी तू जमीन पर आकर गिरेगा। लेकिन कहते हैं धरती तब रोती है जब किसी इंसान को जमीन नापते हुए धरती माता देखती है। उस समय कहती है बेटे तू जमीन को नापकर कहता है कि ये जमीन मेरी है पर सही से तू जमीन को तभी नाप पाएगा जब तेरा शव, तेरी लाश जमीन पर लेटी होगी। बाकी पर कब्जा झूठा है। इसलिए तो जब अर्थी को लेकर चलते हैं तो ये संदेश दिया जाता है कि संसार क्षणिक है। जीवन क्षणिक है। कुछ भी नहीं टिक पाएगा सब यही छूट जाएगा। पर मन समझता नहीं है। किसी शायर ने ये बड़ी प्यारी पंक्तियां कही हैं-

कौन किसे छोड़ने जाएगा और कौन किसके कंधों पर जाएगा कहा नहीं जा सकता । 

लेकिन यह घड़ी आएगी जरुर, इससे बचा नहीं जा सकता 

  इसलिए जो इसे याद कर ले वो जीवन में ठीक ढंग से चलता है और जो मृत्यु को भूला, वह ईश्वर को भूला हुआ है।

 

MRITYU ANTIM SATYA

Hamaara yah jeevan kshanabhangur kahalaata hai. jeevan kee sthiti bilkul aisee hee hai jaise pedon par lage patte toot kar bikhar jaen to vaapis daalee par nahin lagate. Nadee ka paanee jo aage bah jae vaapis nahin aata. Prabhaat mein patton par phailee huee os kee boond thodee der ke lie to dikhaee detee hai kuchh kshanon ke baad na jaane kahaan vileen ho jaatee hai. Is duniya mein na jaane kitane kitane log aate hain. apanee-apanee boliyaan bolate hain. Apana-apana karm karate hain aur phir is sansaar se aise vidaee lete hain ki jaane vaale ka nishaan bhee nahin dikhaee deta hai ki jaane vaala gaya kahaan gaya.


Ham sab jaanate hain ki jindagee ka koee bharosa nahin hai lekin aashchary janak baat yah hai ki is cheej ko jaanane ke baad bhee ham maanane ko taiyaar nahin hote . Doosaron ko samajha rahe hote hain. Svayan ke lie to ham yahee sochate hain abhee to duniya mein rahana hai ham abhee jaenge nahin. Jabaki ek thokar ya jhataka lage to yah shareer roopee mahal ek jhatake mein tootakar bikhar jaata hai. Ek sarovar ke rakshak ne yudhashthir se poochha ki batao duniya ka aashchary kya hai? Yudhishtar ne kaha ki logon ko pata hai ki maut sabako aaegee. Ve apane rishtedaaron ko shamshaan mein le jaate hain par yahee sochate hain ki jisane jaana tha vah chala gaya, ham to yaheen rahenge.


Hamaare bharat mein ek pratha hai ki log arthee le jaate samay arthee ko aage rakhate hain. Log peechhe- peechhe chalate hain. Bola jaata hai raam naam saty hai. baaki kuchh bhee saty nahin.


Lekin kaisee vichitr parampara hai hamaare desh mein. Jab kisee doolhe ko ghodee par bitha kar vivaah ke lie le jaate hain tab doolha peechhe chalata hai . Log aage- aage chalate hain .


Arthee ko aage aur doolhe ko peechhe is baat se ye samajhaate hain ki teree grhasthee mein bhee aisa hee hoga. Sabase aage baind-baaje baj rahe hain . Koee mota swar, koee patala, koee teekha par sabhee ek hee tune mein bolate hain, isalie sangeet banata hai. Tere ghar mein bhee sangeet aur khushiyaan tab banengee jab saare ekata mein bolenge aur prem kee bolee bolenge. doolhe ko samajhaaya jaata hai bujurgon ko aage rakhana . Baaraat mein bhee bujurg pagadee baandhe aage-aage chalate hain. Ye sandesh hota hai ki too kitana bhee padha-likha ho, bujurgon ne jindagee kee kitaab padhee hai. inhen aage rakhana khud peechhe chalana.


Arthee aage chalatee hai log peechhe chalate hain isaka matalab ki insaan toone kitana bhee kamaaya hai sab yaheen chhoot jaega, yaheen rah jaega. Kuchh bhee saath jaane vaala nahin. Agar is ghadee ko insaan yaad kar le to kabhee gunaah nahin karega. Jis aadamee ko aage jaana hota hai vah train mein kisee se jhagada nahin karega. Sochata hai thodee der mein to utar hee jaana hai.


Lekin jo sochata hai ki nahin main to yaheen par rahoonga to vo rumaal rakh jameen par kabja karane kee koshish karata hai. Saaree duniya yahee to kar rahee hai. Sochie to sahee kitane log aae is duniya mein, kitane log chale gae.


Ek vaigyaanik ne hisaab lagaaya to kaha ki duniya ke kisee bhee kone mein tum baithe hue ho us jameen ke neeche das aadamiyon kee raakh dabee huee hai. gGyaaraven tum ho. Baarahavaan tumhaare oopar baithane ke lie vahaan se chal chuka hai. Kitanee der mein pahunchega ye baat alag hai.


Agni puraan mein bhee ek baat kahee aur kamaal kee hai, vahaan ye kaha gaya ki dharatee kab rotee hai aur kab hansatee hai aur hava kab hansatee hai to samajhaaya gaya hava hansatee hai jab insaan ghamand mein choor hokar hava mein udata hai aur kahata hai main bahut bada ho gaya . Aaj meree baat maanee jaatee hai. Sab mere saamane jhukate hain. Jab gurur mein hota hai us samay hava hansatee hai aur kahatee hai tera gurur tik nahin paega duhkh kee ek suee chubhegee too jameen par aakar girega. Lekin kahate hain dharatee tab rotee hai jab kisee insaan ko jameen naapate hue dharatee maata dekhatee hai. Us samay kahatee hai bete too jameen ko naapakar kahata hai ki ye jameen meree hai par sahee se too jameen ko tabhee naap paega jab tera shav, teree laash jameen par letee hogee. Baakee par kabja jhootha hai. isalie to jab arthee ko lekar chalate hain to ye sandesh diya jaata hai ki sansaar kshanik hai. Jeevan kshanik hai. Kuchh bhee nahin tik paega sab yahee chhoot jaega. Par man samajhata nahin hai. Kisee shaayar ne ye badee pyaaree panktiyaan kahee hain-


kaun kise chhodane jaega aur kaun kisake kandhon par jaega 

kaha nahin ja sakata . 

Lekin yah ghadee aaegee jarur, isase bacha nahin ja sakata 


  Isalie jo ise yaad kar le vo jeevan mein theek dhang se chalata hai aur jo mrtyu ko bhoola vah eeshvar ko bhoola hua hai.

 SARAL VICHAR 

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