क्यों होती है थकान
लोग समझते हैं कि थकान अधिक काम करने से आती है अथवा कम पौष्टिक भोजन मिलने से। यह दो बातें भी ठीक हो सकती हैं पर यह नहीं समझना चाहिए कि शक्ति की कमी- शिथिलता- थकान और उदासी के यही दो कारण हैं।
अनेक साधन सम्पन्न व्यक्ति-अमीर अफसर- या ऐसे लोग जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। जिनके पास काम भी उतना नहीं होता और अच्छी खुराक प्राप्त करने में भी कोई असुविधा नहीं होती। फिर भी वे बुरी तरह थके रहते हैं। अपने अन्दर जीवनी शक्ति अथवा क्रिया शक्ति की कमी अनुभव करते हैं और वे जो करना चाहते हैं- कर सकते हैं- किंतु उसमें अपने को असमर्थ अनुभव करते हैं।
दूसरी ओर सामान्य स्तर के अथवा गरीब लोग-गई गुजरी स्थिति में रहने के कारण सुविधा सम्पन्न जीवन नहीं जी पाते। गुजारे के लिये कठोर काम करने पड़ते हैं। अधिक समय और अधिक दबाव डालने वाले भी काम करते हैं। साथ ही गरीबी के कारण उन्हें बहुमूल्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ भी नहीं मिल पाते। इतने पर भी वे बिना थके हँसी-खुशी का जीवन जीते हैं- तरोताजा रहते हैं । उनकी स्फूर्ति में कमी नहीं पड़ती।
इससे स्पष्ट है कि काम की अधिकता या खुराक के स्तर की कमी ही थकान का मात्र कारण नहीं है। कुछ दूसरी बातें भी हैं जो आराम और पुष्टि की प्रचुरता रहते हुए भी थकान उत्पन्न करती हैं और दुर्बलता बनाये रहती हैं।
अमेरिका इन दिनों संसार का सबसे अधिक साधन सम्पन्न देश है। वहाँ के लोग कंजूस भी नहीं होते। जो कमाते हैं उसे खर्च करने और हंसी खुशी का जीवन जीने के आदी हैं। ऐश आराम के साधन वहाँ बहुत हैं। सवारी के लिये कार, वातानुकूलित कमरे, शरीर का श्रम घटाने के लिए कारखाने में तथा घर में हर प्रयोजन के लिए बिजली से चलने वाले यन्त्रों की वहाँ भरमार है। श्रम और समय को बचाने के लिए आर्थिक उन्नति और वैज्ञानिक प्रगति का पूरा-पूरा उपयोग किया जाता है। आहार की भी वहाँ क्या कमी है।
विटामिन, मिनिरल, प्रोटीन और दूसरे पौष्टिक तत्वों को भोजन में मिलाने का वहाँ आम रिवाज है। फलों के रस की बोतलें लोग पानी की तरह पीते रहते हैं। थकान से बचने और स्फूर्ति बनाये रहने पर ही विलासी जीवन जिया जा सकता है सो इसके लिये प्रख्यात दोनों कारणों पर वहाँ बहुत ध्यान दिया जाता है। श्रम सुविधा और खाद्य पौष्टिकता में कोई कुछ कमी नहीं रहने देते।
फिर भी वहाँ बुरा हाल है डाक्टरों के पास आधे मरीज ‘थकान’ रोग का इलाज कराने वाले होते हैं।
इसके लिये बाहर से बहुत आकर्षक लगने वाले दफ्तर वास्तव में बहुत ही खतरनाक हैं। वातानुकूलित कमरे, जरा-सी गर्मी में पंखों की तेज चाल- कूलर- खस के पर्दे, बर्फ मिला पानी- जाड़े में हीटर- गरम चाय- ऊनी कपड़े देखने में बड़े आदमी होने का चिह्न लगाते हैं और तात्कालिक सुविधा भी देते हैं पर इनका परिणाम अन्ततः बहुत बुरा होता है।
त्वचा अपनी सहन शक्ति खो बैठती है। अवयवों में प्रतिकूलता से लड़ने की क्षमता घट जाती है। फलस्वरूप ऋतु प्रभाव को सहन न कर पाने से आये दिन जुकाम, खाँसी, लू लगना, ताप, सिर दर्द, अनिद्रा, अपच जैसी शिकायतें समाने खड़ी रहती हैं।
सूर्य की किरणें और स्वच्छ हवा में जो प्रचुर परिमाण में जीवन तत्व भरे पड़े हैं उनसे वंचित रहा जाय तो उसकी पूर्ति ‘विटामिन, मिनिरल और प्रोटीन’ भरे खाद्य पदार्थों की प्रचुर मात्रा भी नहीं कर सकती।
साधन सम्पन्न लोग ही तात्कालिक सुविधा देखते हैं और दूरगामी क्षति को भूल जाते हैं। फलतः वह आरामतलबी का रवैया बहुत भारी पड़ता है और थकान तथा उससे उत्पन्न अनेक दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है।
कठोर शारीरिक श्रम करने वाले मजदूरों की अपेक्षा दफ्तरों की बाबूगीरी स्वास्थ्य की दृष्टि से अधिक खतरनाक है।
कुर्सियों पर बैठे रहकर दिन गुजारना अन्य दृष्टियों से उपयोगी हो सकता है पर स्वास्थ्य की दृष्टि से सर्वथा हानिकारक है। समुचित श्रम के अभाव में माँस पेशियां शिथिल होती चली जाती है फलतः उनमें थकान और दर्द की शिकायत उत्पन्न होती है। बढ़ती उम्र में यह हानि उतनी अधिक प्रतीत नहीं होती पर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आन्तरिक थकान के लक्षण बाहर प्रकट होने लगते हैं और उन्हें कई बुरी बिमारियों के रूप में देखा जा सकता है।
कमर का दर्द , कूल्हे का दर्द (Sciatica) गर्दन मुड़ने में कंधा उचकाने में दर्द, शिरा स्फीति (Varicose Veins), बवासीर, स्थायी कब्ज, आँतों के जख्म, दमा जैसी बीमारियों के मूल में माँस पेशियों और रक्त वाहिनियों की निर्बलता ही होती है, जो अंग संचालन, खुली धूप और स्वच्छ हवा के अभाव में पैदा होती है। ये भी थकान का ही रूप है।
बिजली की तेज रोशनी में लगातार रहना, आँखों पर ही नहीं, आन्तरिक अवयवों पर भी परोक्ष रूप से बुरा प्रभाव डालता है। आँखें एक सीमा तक ही प्रकाश की मात्रा को ग्रहण करने के हिसाब से बनी हैं। प्रकृति ने रात्रि के अन्धकार को आँखों की सुविधा के हिसाब से ही बनाया है। प्रातः सायं भी मन्द प्रकाश रहता है। उसमें तेजी सिर्फ दोपहर काल को ही आती है। तो भी लोग उससे टोप, छाया, छाता, मकान आदि के सहारे बचाव कर लेते हैं।
आंखें सिर्फ देखने के ही काम नहीं आतीं वे प्रकाश की अति प्रबल शक्ति को भी उचित मात्रा में शरीर में भेजने की अनुचित मात्रा को रोकने का काम करती हैं। यह तभी सम्भव है जब उन पर प्रकाश का उचित दबाव रहे पर यदि दिन रात उन्हें तेज रोशनी में काम करना पड़े तो देखने की शक्ति में विकार उत्पन्न होता है। बिजली की तेज रोशनी की अनुचित मात्रा देह में भीतर जाकर ऐसी दुर्बलता पैदा करती है जिससे थकान ही नहीं कई अन्य प्रकार की सम्बन्धित बीमारियाँ भी पैदा होती हैं।
पं.श्रीराम शर्मा आचार्य
KYON HOTI HAI THAKAAN ?
Log samajhate hain ki thakaan adhik kaam karane se aatee hai athava kam paushtik bhojan milane se. Yah do baaten bhee theek ho sakatee hain par yah nahin samajhana chaahie ki shakti kee kamee- shithilata- thakaan aur udaasee ke yahee do kaaran hain.
Anek saadhan sampann vyakti-ameer aphasar- ya aise log jinake paas paise kee koee kamee nahin hai. Jinake paas kaam bhee utana nahin hota aur achchhee khuraak praapt karane mein bhee koee asuvidha nahin hotee. Phir bhee ve buree tarah thake rahate hain. Apane andar jeevanee shakti athava kriya shakti kee kamee anubhav karate hain aur ve jo karana chaahate hain- kar sakate hain- kintu usamen apane ko asamarth anubhav karate hain.
Doosaree or saamaany star ke athava gareeb log-gaee gujaree sthiti mein rahane ke kaaran suvidha sampann jeevan nahin jee paate. Gujaare ke liye kathor kaam karane padate hain. Adhik samay aur adhik dabaav daalane vaale bhee kaam karate hain. Saath hee gareebee ke kaaran unhen bahumooly paushtik khaady padaarth bhee nahin mil paate. Itane par bhee ve bina thake hansee-khushee ka jeevan jeete hain- tarotaaja rahate hain . Unakee sphoorti mein kamee nahin padatee.
Isase spasht hai ki kaam kee adhikata ya khuraak ke star kee kamee hee thakaan ka maatr kaaran nahin hai. Kuchh doosaree baaten bhee hain jo aaraam aur pushti kee prachurata rahate hue bhee thakaan utpann karatee hain aur durbalata banaaye rahatee hain.
Amerika in dinon sansaar ka sabase adhik saadhan sampann desh hai. Vahaan ke log kanjoos bhee nahin hote. Jo kamaate hain use kharch karane aur hansee khushee ka jeevan jeene ke aadee hain. Aish aaraam ke saadhan vahaan bahut hain. Savaaree ke liye kaar, vaataanukoolit kamare, shareer ka shram ghataane ke lie kaarakhaane mein tatha ghar mein har prayojan ke lie bijalee se chalane vaale yantron kee vahaan bharamaar hai. Shram aur samay ko bachaane ke lie aarthik unnati aur vaigyaanik pragati ka poora-poora upayog kiya jaata hai. Aahaar kee bhee vahaan kya kamee hai.
Vitaamin, miniral, proteen aur doosare paushtik tatvon ko bhojan mein milaane ka vahaan aam rivaaj hai. Phalon ke ras kee botalen log paanee kee tarah peete rahate hain. Thakaan se bachane aur sphoorti banaaye rahane par hee vilaasee jeevan jiya ja sakata hai so isake liye prakhyaat donon kaaranon par vahaan bahut dhyaan diya jaata hai. Shram suvidha aur khaady paushtikata mein koee kuchh kamee nahin rahane dete.
Phir bhee vahaan bura haal hai daaktaron ke paas aadhe mareej ‘thakaan’ rog ka ilaaj karaane vaale hote hain.
Khuleedhoop, taajee hava aur aavashyak shaareerik parishram ka abhaav saadhan sampann logon kee thakaan ka mukhy kaaran hai.
Isake liye baahar se bahut aakarshak lagane vaale daphtar vaastav mein bahut hee khataranaak hain. Vaataanukoolit kamare, jara-see garmee mein pankhon kee tej chaal- koolar- khas ke parde, barph mila paanee- jaade mein heetar- garam chaay- oonee kapade dekhane mein bade aadamee hone ka chihn lagaate hain aur taatkaalik suvidha bhee dete hain par inaka parinaam antatah bahut bura hota hai.
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Aankhen sirph dekhane ke hee kaam nahin aateen ve prakaash kee ati prabal shakti ko bhee uchit maatra mein shareer mein bhejane kee anuchit maatra ko rokane ka kaam karatee hain. Yah tabhee sambhav hai jab un par prakaash ka uchit dabaav rahe par yadi din raat unhen tej roshanee mein kaam karana pade to dekhane kee shakti mein vikaar utpann hota hai. Bijalee kee tej roshanee kee anuchit maatra deh mein bheetar jaakar aisee durbalata paida karatee hai jisase thakaan hee nahin kaee any prakaar kee sambandhit beemaariyaan bhee paida hotee hain.
-PANDIT SHREERAM SHARMA AACHARYA
SARAL VICHAR
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